ये है पहली ऐसी रोबोट जिसकी खूबसूरती देख आप दिल दे बैठेंगें...

ये है पहली ऐसी रोबोट जिसकी खूबसूरती देख आप दिल दे बैठेंगें...

THEHOOK DESK: रोबोट जैसा शब्द सुनते ही हम ऐसी चीजों की  कल्पना करने लगते हैं।जो हमारे डेली लाइप के कामों को आसान कर दे। एक लोहे का चलता-फिरता कंकाल साफ शब्दों में कहें तों।लेकिन फिर ऐसे में क्या आप ऐसे रोबोट की कल्पना कर पाएंगें क्या जो बला की खूबसूरत हो.
  • 2017-01-11
  • Jayanti Mishra

THEHOOK DESK: रोबोट जैसा शब्द सुनते ही हम ऐसी चीजों की कल्पना करने लगते हैं।जो हमारे डेली लाइप के कामों को आसान कर दे। एक लोहे का चलता-फिरता कंकाल साफ शब्दों में कहें तों।लेकिन फिर ऐसे में क्या आप ऐसे रोबोट की कल्पना कर पाएंगें क्या जो बला की खूबसूरत हो.

 जी हां आज हम आफको एख ऐसे ही रोबोट को दिखाने जा रहे हैं जो अपने एक्सप्रेशन से आपको अपना दीवाना बना देगी।जिसे देख कर आप उसे अपना दिल दे बैठेंगें।शायद इसे देक कर आप ये भी भूल जाएँ कि ये एक रोबोट ही है या कोई रोबोट का अभिनय करती गजब की सुंदर बला।
शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनेंशियल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबॉट को पेश कर रहे थे। चेन ने अनुमान लगाया कि हो सकता है कि एक दशक में जिया जिया जैसे रोबॉट्स चीनी रेस्त्रां, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों व घर के कार्यों में हाथ बंटाने लग जाएं। चेन बोले, अगले 5-10 सालों में रोबॉट की डिमांड्स काफी बढ़ने वाली है। जिया जिया नाम की यह रोबॉट ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है।
चीन और कई दूसरे देश भी काफी समय से ह्युमन इंटेलिजेंस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से लैस रोबोट्स बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। चीन ने इसी कड़ी में एक ऐसी रोबोट तैयार कर ली है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाने तय हैं। इस रोबोट का नाम जिया जिया रखा गया है और ये एक बेहद खूबसूरत लड़की है।
जिया जिया नाम की यह रोबॉट ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है। चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबॉट ने यूनवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ऑफ चीन के इंजीनियर्स की मदद से तैयार किया है।

Leave A comment

ट्विटर