ये है पहली ऐसी रोबोट जिसकी खूबसूरती देख आप दिल दे बैठेंगें...

THEHOOK DESK: रोबोट जैसा शब्द सुनते ही हम ऐसी चीजों की  कल्पना करने लगते हैं।जो हमारे डेली लाइप के कामों को आसान कर दे। एक लोहे का चलता-फिरता कंकाल साफ शब्दों में कहें तों।लेकिन फिर ऐसे में क्या आप ऐसे रोबोट की कल्पना कर पाएंगें क्या जो बला की खूबसूरत हो.
  • 2017-01-11
  • Jayanti Mishra

THEHOOK DESK: रोबोट जैसा शब्द सुनते ही हम ऐसी चीजों की कल्पना करने लगते हैं।जो हमारे डेली लाइप के कामों को आसान कर दे। एक लोहे का चलता-फिरता कंकाल साफ शब्दों में कहें तों।लेकिन फिर ऐसे में क्या आप ऐसे रोबोट की कल्पना कर पाएंगें क्या जो बला की खूबसूरत हो.

 जी हां आज हम आफको एख ऐसे ही रोबोट को दिखाने जा रहे हैं जो अपने एक्सप्रेशन से आपको अपना दीवाना बना देगी।जिसे देख कर आप उसे अपना दिल दे बैठेंगें।शायद इसे देक कर आप ये भी भूल जाएँ कि ये एक रोबोट ही है या कोई रोबोट का अभिनय करती गजब की सुंदर बला।
शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनेंशियल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबॉट को पेश कर रहे थे। चेन ने अनुमान लगाया कि हो सकता है कि एक दशक में जिया जिया जैसे रोबॉट्स चीनी रेस्त्रां, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों व घर के कार्यों में हाथ बंटाने लग जाएं। चेन बोले, अगले 5-10 सालों में रोबॉट की डिमांड्स काफी बढ़ने वाली है। जिया जिया नाम की यह रोबॉट ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है।
चीन और कई दूसरे देश भी काफी समय से ह्युमन इंटेलिजेंस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से लैस रोबोट्स बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। चीन ने इसी कड़ी में एक ऐसी रोबोट तैयार कर ली है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाने तय हैं। इस रोबोट का नाम जिया जिया रखा गया है और ये एक बेहद खूबसूरत लड़की है।
जिया जिया नाम की यह रोबॉट ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है। चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबॉट ने यूनवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ऑफ चीन के इंजीनियर्स की मदद से तैयार किया है।

Leave A comment

पॉपुलर

टीवी के इन एक्टरों के सामने तो बॉलीवुड भी है फेल

  • 2017-07-24
THEHOOK DESK: फिल्मों के हैंडसम एक्टर्स के पीछे सिर्फ इंडिया की ही नहीं बल्कि दुनिया दीवानी है। लेकिन हमारे टीवी के एक्टर भी कुछ कम...More

We पीपुल

मशहूर वैज्ञानिक प्रो. यशपाल को #yashpal पर श्रद्धांजलि...

  • 2017-07-25
THE HOOK DESK मशहूर वैज्ञानिक और प्रोफेसर यशपाल हमारे बीच नहीं हैं। 90 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस...More

Sex पर्ट

भूलकर भी न करें इस तरह की लड़कियों से डेट, वर्ना बहुत पचताएंगे...

  • 2017-07-21
Thehook desk : जब हम किसी से प्यार करते है तो हमे इस बात या फिर आइडिया नहीं होता है...More

Wild डायरी

1857 का वीर जिसने फूंका था बगावत का बिगुल...

  • 2017-07-20
THE HOOK DESK : आजादी की लड़ाई के अगदूत कहे जाने वाले मंगल पांडे का जन्म 30 जनवरी 1831 को...More

ट्विटर