अगर आप रखते हैें तूफानी शौक तो ये जगह आपको जन्नत तक ले जाएगी

THE HOOK DESK: हिमाचल प्रदेश को निर्विवाद रूप से भारत के सबसे खूबसूरत राज्य के तौर पर गिना जाता है। नदियों, पहाड़ों, प्रकृति और भारतीय कल्चर का आनंद उठाने के लिए हर साल हज़ारों विदेशी भी इस देवभूमि पर अपने कदम रखते हैं।
  • 2016-12-19
  • Ruby Sarta

THE HOOK DESK: हिमाचल प्रदेश को निर्विवाद रूप से भारत के सबसे खूबसूरत राज्य के तौर पर गिना जाता है। नदियों, पहाड़ों, प्रकृति और भारतीय कल्चर का आनंद उठाने के लिए हर साल हज़ारों विदेशी भी इस देवभूमि पर अपने कदम रखते हैं।

यूं तो हिमाचल के ज्यादातर जगहों के बारे में घुमक्कड़ टूरिस्ट्स को मालूम होता ही है लेकिन आज भी ऐसी कई जगहें हैं, जो यूं तो उपलब्धियों के मामले में काफी आगे हैं और कुछ हद तक कमर्शियल होने के बावजूद लोग इस जगह से अंजान हैं। बीर भी एक ऐसी ही जगह है। ये जगह हिमाचल की अन्य जगहों जितनी मशहूर नहीं है, शायद यही कारण है कि इसकी जबरदस्त उपलब्धियां के बारे में भी लोग कम ही जानते हैं।
बीर दरअसल एशिया के पहले और दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइट के तौर पर जाना जाता है, यानि अगर आपको एक पहाड़ से दूसरे पहाड़ तक हवा में उड़ने का शौक है तो ये जगह आपके लिए ही है। दिल्ली से आसानी से बैजनाथ के लिए डीलक्स, सेमी डीलक्स और साधारण बसें पकड़ी जा सकती हैं। बैजनाथ से बीर की दूरी केवल 12 किलोमीटर है जिसे लोकल बस (किराया 20 रुपये) के द्वारा दो घंटे में तय किया जा सकता है। या फिर टैक्सी ( किराया 250 रुपये) भी ली जा सकती है। बीर एक शांत गांव है जहां तिब्बती कॉलोनी बसी है। मटन मोमोज और थुकपा यहां के हर गली-मुहल्ले में आसानी से मिलते हैं। 
2015 में बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन भी हो चुका है। यहां 2500 रुपये में पैराग्लाइडिंग का मजा भी उठाया जा सकता है। पैराग्लाइडिंग में एहतियात के तौर पर एक व्यक्ति के साथ एक अनुभवी प्रोफेशनल की मौजूदगी होती है, ताकि किसी भी अनहोनी की स्थिति में ये प्रोफेशनल्स सुरक्षा प्रदान कर सकें।
पैराग्लाइडिंग की शुरुआत बिलिंग से होती है, जो 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और बीर से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर है। बीर से आप कैब, स्कूटी और अगर चाहें तो माउंटेन बाइक का सहारा लेकर ऊपर बीर तक पहुंच सकते हैं। 14 किलोमीटर का ये रास्ता अपनी खूबसूरती से आपका दिन बना देगा। सामान्य पैराग्लाइडिंग फ्लाइट 20 से 30 मिनट की होती है, जिसमें 8000 फीट की ऊंचाई से उड़ान भरी जाती है। वहीं बीर में 4500 फीट की ऊंचाई पर जाकर इसकी लैंडिंग होती है. बर्फ न गिरने पर इस फ्लाइट से धौलाधर पहाड़ी श्रृंखला और कांगड़ा वैली की खूबसूरती को भी निहारा जा सकता है।
यूं तो यहां आने का सबसे बढ़िया समय अक्तूबर से जून के बीच है, लेकिन दिसंबर और जनवरी के दौरान पैराग्लाइडिंग का अनुभव बेहद यादगार हो जाता है क्योंकि बर्फ से सने पहाड़ों की खूबसूरती देखने लायक होती है। साल के इन महीनों में कैंपिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बीर बिलिंग एक अद्भुत जगह है और कई टूरिस्ट इस सीजन में यहां अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं।

Leave A comment

पॉपुलर

लोलिता नाम की इस black मॉडल के दीवाने हो रहे हैं लोग

  • 2017-04-24
THE HOOK DESK : दुनिया में काले इंसानों के बारे में ज्यादा लोग यही सोचते हैं कि वो सुंदर नहीं हैं। लेकिन शायद उनका ऐसा...More

We पीपुल

बाहुबली का जबरदस्त क्रेज, बाजार में आई बाहुबली प्रिंटिड साड़ी...

  • 2017-04-30
THE HOOK DESK : बाहुबली 2 ने रिलीज के पहले दिन 121 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर ली...More

Sex पर्ट

हंसने वाली लड़कियां ही लड़कों को आती हैं पसंद...

  • 2017-04-30
Thehook desk : कुछ लड़के ऐसे होते है कि जिन्हें सिर्फ खूबसूरत लड़कियां ही पंसद आती हैं। वहीं कुछ लोगों...More

Wild डायरी

इस वंश ने हिंदुस्तान को बनाया था सोने की चिड़िया...

  • 2017-04-27
THE HOOK DESK : गुप्त वंश का शासन भारतीय इतिहास का स्वर्ण काल कहा जाता है। गुप्त वंश का...More

ट्विटर