ये थी वो मजबूरी जिसने जयललिता को बनाया फिल्मों की सुपरस्टार

THEHOOK DESK : तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को तो सब जानते हैं लेकिन उनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि वो कभी वकील बनना चाहती थी लेकिन परिवार की मजबुरियों ने उन्हें फिल्मों में आने पर मजबूर कर दिया।
  • 2016-12-06
  • Tara Chand

THEHOOK DESK : तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को तो सब जानते हैं लेकिन उनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि वो कभी वकील बनना चाहती थी लेकिन परिवार की मजबुरियों ने उन्हें फिल्मों में आने पर मजबूर कर दिया।

  जब वो महज दो साल की थीं तो उनके पिता का निधन हो गया था। परिवार की पूरी जायदाद उनकी सौतेली मां को मिल गई और उनकी मां दाने-दाने के लिए मोहताज हो गई। जयललिता के परवरिश के लिए उनकी माँ ने उन्हे अपनी बहन के पास बेंगलुरु भेज दिया और उनकी मां काम की तलाश में मैसूर से मद्रास चली गईं। जयललिता की मां की बहन अमबुजावल्ली उन्हे फिल्मों के बारे में बताती थी जिससे जयललिता फिल्मी दुनिया से वाकिफ हो गई। उनकी शुरूआत एक छोटी-मोटी ड्रामा कंपनी में एक्टिंग से हुई फिर उन्होंने फिल्मों की राह पकड़ी।
फिल्मों में उनका सिक्का चलने लगा। उनको कई ऑफर लगे। लेकिन जयललिता चाहती थीं कि वे पढ़ाई जारी रखकर वकील बनें। उनकी मां की भी यही इच्छा थीं। घर की माली हालत को सुधारने के लिए फिल्मों में एक्टिंग करना जयललिता की मजबूरी बन चुकी थी। वे दक्षिण की सुपरस्टार बन गईं। उनकी तुलना शर्मिला टैगोर से होने लगी। उस दौर के फेमस ब्रैंड लक्स साबुन ने उन्हें साइन किया। जयललिता ने 14 सालों में 142 फिल्मों में काम किया।
ये तो है जयललिता की एक्ट्रेस बनने की कहानी। अब जानें जयललिता की नेता बनने की कहानी जो उनकी महत्वाकांक्षा की कहानी है। अम्मा ने 1982 में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्ना द्रमुक) की सदस्यता ग्रहण करते हुए एम॰जी॰ रामचंद्रन के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 1983 में उन्हें पार्टी का प्रोपेगेंडा सचिव नियुक्त किया गया। चूंकी जयललिता की अंग्रेजी बहुत अच्छी थी इसलिए पार्टी प्रमुख रामचंद्रन ने उन्हें राज्यसभा में भिजवाया और राज्य विधानसभा के उपचुनाव में जितवाकर उन्हें विधानसभा सदस्य बनवाया।
1984 से 1989 तक वे तमिलनाडु से राज्यसभा की सदस्य रहीं। बाद में, पार्टी के कुछ नेताओं ने उनके और रामचंद्रन के बीच दरार पैदा कर दी। 1984 में जब मस्तिष्क के स्ट्रोक के चलते रामचंद्रन अक्षम हो गए तब जया ने मुख्यमंत्री की गद्दीम संभालनी चाही, लेकिन तब रामचंद्रन ने उन्हें पार्टी के उप नेता पद से भी हटा दिया।

Leave A comment

पॉपुलर

देखिए लोगों के दिलों पर राज करने वाली उर्वशी की तस्वीरें...

  • 2017-02-25
THE HOOK DESK : छोटी सी उम्र में बॉलीवुड और लोगों के दिलों पर राज करने वाली उर्वशी आज 22 वर्ष की हो गई हैं।...More

We पीपुल

इस बीमारी की वजह से अकेलापन महसूस करते हैं कुछ लोग...

  • 2017-02-26
THEHOOK DESK: कुछ लोगों को अवसाद और अकेलापन घेरे रहता है। एक नई रिसर्च में सामने आया है कि इसके...More

Sex पर्ट

पति की इन हरकतों पर महिलाओं को आता है गुस्सा...

  • 2017-02-26
शादी के बाद हर पति चाहता है कि वे अपनी पत्नी के लिए एक परफैक्ट हसबैंड बने। लेकिन जाने-अनजाने में...More

Wild डायरी

भारत के इस मंदिर का 7वां दरवाजा आज भी बना है रहस्यमयी...

  • 2017-02-26
THE HOOK DESK : दुनिया में कई रहस्यमय जगह मौजूद हैं जिनका रहस्य सुलझा पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है। ऐसे...More

ट्विटर